Home » Astroshri Gyan » How to full fill your dreams how to remove problems from life

How to full fill your dreams how to remove problems from life

कैसे अपने सपने साकार करें

आपकी सफलता में बाधक कौन है

हम सब जीवन में सफलता पाना चाहते हैं लेकिन सब के सपने पूरे नहीं होते हैं। कुछ लोग कोशिश करके आधे में ही रास्ता छोड़ कर हार मान लेते हैं कि हमारे बस में ये करना नहीं है। कुछ लोग शुरुआत ही नहीं करते हैं। कुछ लोग दूसरे द्वारा किए गए कार्यों को उदाहरण के रूप में लेकर बस सोचते हैं लेकिन अपने सपने साकार करने के लिए मेहनत करना शुरु नहीं करते हैं। ऐसे में कैसे हमारे सपने साकार होंगे।

दरअसल यदि हम चाहे तो सपने अवश्य पूरे कर सकते हैं लेकिन उसके लिए हमें खुद पर भरोसा करना होगा। हिम्मत से आगे बढ़ने की कोशिश करनी होगी। हराने के बाद फिर खड़े होकर दोबारा प्रयास करना होगा। लोग क्या सोचेंगे, लोग क्या कहेंगे इन सब बातों से ध्यान हटाकर अपने लक्ष्य पर लगाना होगा। सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस करना होगा सफलता अवश्य मिलेगी।

धीरूभाई अंबानी, अब्दुल कलाम आजाद यदि सिर्फ सपने देखकर आगे बढ़ने के लिए कोशिश नहीं करते तो आज दुनिया उनका नाम नहीं जानती। उन्होंने अपनी सफलता के रास्ते पर आने वाली हर बाधा को हराया । हर राहु-केतू का सामना किया। उनकी संकल्प शक्ति के आगे सारी बाधाएं हार गई और वो अपने सपने साकार करने में कामयाब हो गए।

इसलिए यदि आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो आज से ही संकल्प कर लें किसी भी बाधा के सामने झुकना नहीं है। कभी किसी परेशानी के सामने घुटने नहीं टेकने हैं। अपने सपनों को साकार करने के रास्ते पर लगातार चलते रहना है। थक कर रुकना नहीं हैं हार नहीं मानना है। बार-बार उठना है हजार बार उठना है और लगातार आगे बढ़ना है। एक दिन आपके सपने साकार होंगे। दुनिया आपके सामने सिर जरूर झुकाएगी।

Check Also

Yoga for Love in Husband and Wife When Husband and Wife Love each other

पति-पत्नी के बीच प्रेम रहने का योग पति और पत्नी के बीच कब प्रेम रहता …

19 अक्टूबर 2018 को दशहरा मनाया जाएगा विजयादशमी 2018 में 19 अक्टूबर को मनाई जाएगी

दिल्ली में 19 अक्टूबर 2018 को दशमी तिथि दोपहर को रहेगी। लेकिन पंजाब राजस्थान, हिमाचल, गुजरात में दशमी तिथि 18 और 19 अक्टूबर को अपराह्ण व्यापिनी रहेगी।

solar eclipse on 5 and 6 January 2019 eclipse on January 2019 will not be see in india

5 जनवरी 2019 की अर्द्धरात्रि के बाद 6 जनवरी 2019 रविवार को सुबह 5 बजकर …